शुक्रवार, 25 सितंबर 2009

आपके मन में भी यह सवाल तो आये होंगे ?


शमा जी ने मेरे मन में उपजे सवालों को पहले ही पोस्ट कर दिया है ,लेकिन यह मन बहुत अजीब है या तो सवाल आते नहीं हैं और आते हैं तो फिर नीन्दें ही उड़ जाती है । मेरी भी नींद उड़ गई है और दिमाग में कोई कविता नहीं सिर्फ सवाल  । मैने  सवाल किया था देश में रोज़ कितनी ही बहुएं जलाकर मार दी जाती हैं , प्रताड़ित की जाती हैं लेकिन  अपराधी क्यों छूट जाते हैं ? आपके पास इसका सीधा सा जवाब भी हो “ क्या करें हमारे यहाँ के कानून में इतने पेंच हैं कि प्रभावशाली लोग इसका फायदा उठा लेते हैं । “कुछ और सवाल मेरे मन मे आये तो सोचा उन्हे भी लिख ही दूँ ।चलिये पिछले सवालों में जोड़कर लिख देता हूँ  । सवाल है कि हर व्यक्ति को कानून की कितनी न्यूनतम समझ होनी चाहिये ? प्रताड़ना की स्थिति में किन बातों का ध्यान रखना चाहिये ? स्त्री के हक़ में कौन कौन से नियम हैं ? विवाह के पश्चात कितने साल के भीतर स्त्री कानून का सहारा ले सकती है? प्रताड़ित स्त्री के पास कौन कौन से सबूत होने चाहिये ? गवाह कैसे जुटाना चाहिये ? एक और बात कानून में एक शब्द आता है " पंचनामा " वह क्या होता है ? क्या इसके लिये पाँच गवाह होना ज़रूरी है? आजकल तो एक व्यक्ति भी मुश्किल से मिलता है पास पड़ोस में । यदि कोई गवाही देने वाला न मिले तो ? कई जगह देखा गया है कि प्रताड़ित स्त्री पर ज़ोर डालकर लिखवा लिया गया कि वह सुखी है ,उसके साथ मार-पीट नहीं हुई है ,आदि आदि ।यह भी कई बार होता है कि मेडिकल जाँच में  शारीरिक प्रताड़ना के कोई सबूत नहीं मिलते ? यह जाँच किस तरह की जाती है? इसे कौन करता है ? यह कैसे प्रभावित हो सकती है ? और क्या मानसिक प्रताड़्ना भी कानून के दायरे मे आती है ? उसे कैसे अपने हक़ में सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है ?  ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जो आपके भी मन में उठते होंगे । 
चलिये हम सब मिल कर इनके उत्तर ढूँढने की कोशिश करते हैं ।

-शरद कोकास 

5 टिप्‍पणियां:

Mrs. Asha Joglekar ने कहा…

ye kuch jalate sawal hain jinke uttar humare pas hokar bhee nahee hai. Par is mamle men aap Teesara khamba par ye sawal dal sakte hain.

ओम आर्य ने कहा…

शरद जी आप जिन सवालो के साथ हाजिर होते है वे बेहद संजिदा होते है और बहुत ही मानविय भी .........सही इस सवाल का जबाव भी है और नही भी............क्या उतर दे समझ मे नही आ रहा है? बहुत बहुत आभार ऐसे सवालो को जगाने के लिये .........

shama ने कहा…

Is sawalka jawab maine tatah Shree Muraari Park ji ne diya hai...isse pahlee waalee post pe..zaroor padhen..

SACCHAI ने कहा…

" bahut hi sahi aur jwalant SAWAL aapki kalam ke jariye yahan per kaid huve hai .jarroor...kosis karenge hum milker ..."

----- eksacchai{ AAWAZ }

http://eksacchai.blogspot.com

http://hindimasti4u.blogspot.com

Suman ने कहा…

nice